कोरोना के संक्रमण से गर्भवती महिला किस प्रकार करे खुद को सुरक्षित?

कोरोना के संक्रमण से आज पूरा विश्व प्रभावित है। इस समस्या को रोकने के लिए अब तक कोई प्रभावी एंटीबायोटिक नहीं बन पाई है ।इसकी चपेट में बच्चे से लेकर वृद्ध भी आ रहे हैं ।खासतौर पर इस संक्रमण का  शिकार बुजुर्ग हो रहे हैं। ऐसे में गर्भवती महिलाओं के साथ उनके शिशु को भी संक्रमण का होने खतरा अब लोगों को सताने लगा है ।विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस बीमारी के प्रभाव को रोकने के लिए कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

कोरोना वायरस की चपेट में लगभग पूरा विश्व आ गया है ।इसके बचाव के लिए सरकार के साथ-साथ हर व्यक्ति संघर्ष कर रहा है आजकल आलम यह है, कि हर व्यक्ति को एक अंजाना सा डर सता रहा है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को भी विशेष रूप से सावधान रहने की आवश्यकता है। नहीं तो उनकी लापरवाही के चलते नवजात शिशु पर भी संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है । ऐसे में सतर्क रहना ही उत्तम विकल्प है ।इस समस्या के निदान हेतु गर्भवती महिलाएं संभल कर रहे ।थोड़ी सी लापरवाही ना सिर्फ महिला को नुकसान पहुंचाएगी बल्कि अजन्मे शिशु को भी भारी हानि पहुंच सकती है।

गर्भवती महिलाओं को किस प्रकार से सावधान रहना चाहिए, जिससे शिशु को किसी भी प्रकार का संक्रमण ना हो:-
  1. गर्भवती महिला को सर्वप्रथम अपने आहार का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए, कि वह संतुलित भोजन करें ,अपनी डाइट में हरी सब्जियां ,फल ,दूध एवं प्रोटीन युक्त दाल का सेवन अवश्य रूप से करें।
  2. वैसे तो कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सावधान रहने की आवश्यकता है ।परंतु ऐसे में गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए ,क्योंकि उनकी छोटी सी भूल उनके शिशु को भी हानि पहुंचा सकती है। अतः गर्भवती महिलाओं को स्वच्छता का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए ।अपने आसपास की सफाई का विशेष ध्यान रखें एवं 1 घंटे के अंतराल में अपने हाथों को अच्छे प्रकार से धोएं इसके साथ ही सैनिटाइजर को भी उपयोग में लाते रहे।
  3. गर्भवती महिलाओं को इस बात का विशेष रुप से ध्यान देना चाहिए ,कि वह कम से कम लोगों के संपर्क में आए ,और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचे ,कम से कम 1 मीटर की दूरी सभी से बनाए रखें ,साथ ही यदि किसी को सर्दी- जुखाम आ रहा हो, तो ऐसे में उस स्थान से तत्काल रुप से हट जाना चाहिए।
  4. वैसे तो योग का सहारा सभी बीमारियों से निजात पाने के लिए किया जा सकता है ऐसे में गर्भवती स्त्रियों को भी कम से कम 30 मिनट योग करना चाहिए साथ ही हल्की-फुल्की एक्सरसाइज को भी कर सकती है ।
  5. गर्भ धारण के दौरान महिलाओं को प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीना नितांत आवश्यक है ।ऐसे में उबला हुआ पानी बेहद फ़ायदेमंद साबित होता है साथ ही निर्जलीकरण की समस्या भी नहीं होती ।
  6. महिलाओं को अपनी दिनचर्या का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए ,जैसे निर्धारित समय पर सोए और नियत समय पर उठे, इस दौरान कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद निश्चित रूप से ले ,ताकि वह ताज़गी एवं ऊर्जा से भरपूर रहे।

कोविड-19 के दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए दिशा निर्देश

गर्भवती महिला

कोविड 19 महामारी से आज पूरा देश लड़ रहा है ।यह सभी के समक्ष एक चुनौती के रूप में उभर कर आया है ।ऐसे में सबसे बड़ी चुनौती का सामना गर्भवती महिलाओं करती है क्योंकि उनसे दो  जिंदगियां जुड़ी हुई है ,एक वह खुद दूसरा उनका अजन्मा शिशु। उनको जब क्षति पहुँचती है तो सापेक्ष रूप से  गर्भ में पल रहे शिशु पर भी प्रभाव पड़ता है। इससे बचने के लिए डब्यूएचओ ने महिलाओं को विशेष रुप से सतर्क रहने के लिए आगाह किया है।

कोविड-19 के दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक सुझाव

  1. गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए कम से कम घर से बाहर निकलना चाहिए, यदि निकले भी तो उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर ना निकले , आकस्मिक रूप से बाहर जाने पर पूरी तैयारी के साथ बाहर निकले जैसे कि चेहरे को मास्क से ढक ले।
  2. अच्छी खान पान की आदतों का पालन करें ,जैसे कि खाने से पहले और खाने के बाद हाथों को साफ पानी से धुले साथ ही शौचालाय के उपरांत हाथ एवं पैरों को अच्छे तरह साबुन से धुले।
  3. साबुन का चुनाव करते समय अल्कोहल से युक्त साबुन का प्रयोग करें, एवं हाथ धोते समय कम से कम 20 मिनट की अवधि तक हाथ धोते रहें।
  4. यदि घर के किसी सदस्य सर्दी और जुकाम से पीड़ित है ,तो ऐसे व्यक्ति से कुछ समय के लिए दूरी बना ले
  5. डब्ल्यूएचओ के द्वारा दिए गए निर्देश में इस बात पर विशेष बल दिया गया है कि यदि गर्भवती महिला को तेज बुखार, खांसी -जुखाम एवं सांस लेने किसी भी तरह की शिकायत है। तो ऐसे में तत्काल रुप से डॉक्टर से मिले जिससे महिला एवं  शिशु दोनों स्वस्थ रहें।

अधिक संबंधित सामग्री के लिए, HealthyTips4All की अन्य श्रेणियां ब्राउज़ करें।

7 thoughts on “कोरोना के संक्रमण से गर्भवती महिला किस प्रकार करे खुद को सुरक्षित?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *